SHRI GUJARATI SAMAJ
M.K.H.S GUJARATI GIRLS COLLEGE


36 Years of Excellence in Education
Awarded with "A" Grade By NACC


पालक शिक्षक समिति

विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास में अभिभावकों एवं शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है । छात्राओं के शैक्षणिक तथा शैक्षणोत्तर विकास के लिए तथा पालक एवं शिक्षकों के बीच सहयोग एवं समझ को बढ़ावा देने के लिए पालक शिक्षक समिति की आवश्यकता महसूस होती है । हमारे महाविद्यालय में भी पालक-शिक्षक समिति कई वर्षों से कार्यरत है ।

दिनांक 28.02.18 को महाविद्यालय में पालक-शिक्षक मिलन सभा का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य अभिभावकों को वर्षभर की गतिविधियों तथा उपलब्धियों की जानकारी देना एवं उनके विचारों तथा सुझावों से परिचित होना है ताकि महाविद्यालय की गतिविधियों को और निखारा जा सकें ।

सभा की शुरूआत सभी अभिभावकों के स्वागत से की गई । पूर्व संयोजक प्रो. अनुपमा भटवेरा ने पूर्व सभा के सूक्ष्म का वाचन किया । महाविद्यालय की विभिन्न समितियों तथा प्राविण्य सूची,एन.एस.एस., एन.सी.सी., खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में वर्षभर की प्रशंसनीय उपलब्धियों की जानकारी प्रो.राजुल उदानी द्वारा दी गई । साथ ही वर्ष भर की अन्य गतिविधियों से भी अभिभावकों को परिचित कराया गया ।

IQAC कन्वीनर प्रो. छाया गोड़बोले ने सभी अभिभावकों का अभिवादन किया । इन्होंने NAAC के लिए सभी अभिभावकों की राय को काफी महत्वपूर्ण बताया । साथ ही इन्होंने अभिभावक अपने बच्चों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करें यह भी कहा ।

वर्ष 2017-18 के लिए पालक शिक्षक एसोसिएशन का गठन किया गया । अध्यक्ष पद पर श्री ब्रजेशजी सेठी, उपाध्यक्ष पद पर श्री सतीशजी बंसल, सचिव के पद पर डाॅ. के.सी. पाटीदार तथा सहसचिव के पद पर श्रीमती रेखा यादव एवं श्रीमती सुनीता सिंह का मनोनयन सर्वसम्मति से हुआ । इन सभी का स्वागत महाविद्यालय परिवार की तरफ से किया गया ।

श्री ब्रजेशजी सेठी ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि, यह महाविद्यालय सभी छात्राओं के लिए दूसरे घर के समान है । यहां का वातावरण, शिक्षकों का अपनत्व बच्चों को सफलता की ओर ले जाता है । यहां की न्यूनतम फीस मध्यमवर्गीय छात्राओं को भी महाविद्यालयीन शिक्षा देने में सहायक है ।

अभिभावकों से फीडबैक फाॅर्म भी भरवाए गए ताकि उनके विचार एवं सुझाव से हम परिचित हो सके । उन्होेंने अपने विचार रखते हुए महाविद्यालयीन प्रबंध एवं प्राध्यापकों की सराहना की वे अपने बच्चों के शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक प्रदर्शन से संतुष्ट दिखाई दिये । एसोसिएशन की सहसचिव श्रीमती रेखा यादव जो यहीं की छात्रा रही है ने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी को यहां इसलिए पढ़ने भेजा है ताकि उसे शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी मिल सकें । श्री राजूजी यादव ने कहा कि महाविद्यालय शिक्षा देने के साथ सामाजिक विकास हेतु कार्य करने को भी प्रोत्साहित करता है । पालकों ने अच्छी केन्टीन, यूनीफाॅर्म, बस सुविधा तथा स्पोटर््स एक्टीविटी को बढ़ावा देने की बात कही ।

प्राचार्य प्रो. नीहार मिश्र ने पालकों से अपील की कि वे अपनी बेटियों को शिक्षा, संस्कार एवं साहस रूपी पंख प्रदान करें उन्हें पूरी स्वतंत्रता दी जाए ताकि वे एक मुक्त गगन के पंछी की तरह उड़कर लक्ष्य प्राप्त कर सकें । वे अभी एक कली के समान है लेकिन जब उन्हें खिलने का मौका मिलेगा न सिर्फ परिवार में, महाविद्यालय मेंबल्कि संपूर्ण समाज में अपनी महक फैला सकेगी । आपने सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासन, नियमितता तथा कठिन परिश्रम के महत्व को बताया । अभिभावकों द्वारा दिये गये सुझावों पर प्राचार्य ने गंभीरता से विचार कर समाधान निकालने की बात कही ।

शासी निकाय अध्यक्ष श्री रमेशभाई शाह ने छात्राओं को अनुशासित रहते हुए अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए अभिप्रेरित किया । उन्होंने पालकों से जनरेशन गैप को दूर करने की अपील की । प्रो. राजुल उदानी ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा अंत में डाॅ. सुवर्णा कपूर ने आभार व्यक्त किया ।


महाविद्यालय की पालक शिक्षक समिति इस प्रकार हैः-



संयोजक प्रो. राजुल उदानी
सह-संयोजक डाॅ. सुवर्णा कपूर
सदस्य प्रो. अनुपमा भटेवरा
डाॅ. दीपक शाह
प्रो. नीतू डिंगरोदिया
श्रीमती नुजहत यास्मिन (डब्ल्यू.वी.आई.)
Maharani Road,Indore
      Ofc :- (0731) 2538514
      Computer Dep.:- (0731) 4245172